पटना में जल्द ऑटो से यात्रा करना होगा महंगा, रूट के अनुसार तय होगा किराया, 9 वर्ष में तीसरी बार होगी वृद्धि

0
21

पटना : नगर में ऑटो पर यात्रा करना और मूल्यवान होने वाला है। ऑटो समुदाय की मांग पर रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के सचिव ने भी प्रस्तावना भेज दिया है। ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भी अथॉरिटी से सजेशन मांगा गया था कि पेट्रोल, डीजल एवं CNG के कीमत में हुई वृद्धि को देखते हुए क्या भाड़ा बढ़ाया जाए। इस पर अथॉरिटी के सचिव की तरफ से समुदाय की मांग को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपना उद्देश्य भेजा है।

ऐसा अनुमान है कि शीघ्र ही नगर में ऑटो के हेतु रूट के मुताबिक भाड़ा तय किया जाएगा। अभी निर्णय नहीं हुआ है कि भाड़े में कितनी वृद्धि होगी। बिहार स्टेट ऑटो चालक समुदाय की तरफ से 18 अप्रैल को 30 % तक किराए में बढ़ोतरी की मांग की गई थी। इस मध्य रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के ऑफिसरों ने मीटिंग कर मूल्य की बढ़ोतरी को देखते हुए किराए को बढ़ाने पर राय किया एवं 19 मई 2022 को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को प्रस्तावना भेज दिया गया।

नौ साल में तीसरी बार वृद्धि

ऐसे तो ऑटो चालकों ने डीजल, पेट्रोल और CNG के कीमत की वृद्धि के बाद बीच-बीच में स्वयं से भी भाड़ा बढ़ाया है। अथॉरिटी (आरटीए) की तरफ से पिछले नौ वर्षो में तीसरी बार आधिकारिक तौर पर किराए को बढ़वाया जाएगा। 14 फरवरी 2013 तथा दूसरी बार 22 अप्रैल 2021 को ऑटो भाड़ा बढ़ा था। उस वक्त रिजर्व पेट्रोल परिचालन ऑटो रिक्शा के हेतु प्रथम दो किलोमीटर तक 18 रुपये तथा अनुयायी प्रति किलोमीटर नौ रुपये वृद्धि की गई थी।

शेयर ऑटो के हेतु प्रति दो किमी 4 रुपये 80 पैसे एवं इसके आगे तीन रुपये प्रति किमी के मुताबिक से वृद्धि की गई थी। इसी तरह डीजल परिचालन रिजर्व ऑटो के हेतु प्रति किमी 14 रुपये 40 पैसे एवं उसके आगे प्रति किमी 7 रुपये 20 पैसे की वृद्धि की गई थी। यह तीसरा अवसर होगा जब आधिकारिक तौर पर ऑटो का भाड़ा बढ़ाया जाएगा।