बिहार के सर्वांगीण विकास के लिए मील का पत्थर  साबित होगा बजट: सुमितकुमारसिंह

बिहार के सर्वांगीण विकास के लिए मील का पत्थर  साबित होगा बजट: सुमितकुमारसिंह

पटना।बिहार सरकार के वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि यह बजट बिहार के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा इस बजट में राज्य के विकास को प्राथमिकता दी गई है सड़क बिजली पानी स्वास्थ्य शिक्षा कृषि रोजगार गारंटी समेत सभी क्षेत्रों को विकसित करने पर जोर दिया गया है।स्कील डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृत संकल्पित है महिलाओं को उद्यमिता से जोड़ने के लिए नई स्कीम लाई गई है साथ ही साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार नई योजनाएं लागू करने जा रही है पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि उनके विभाग के लिए भी बजट में बेहतर प्रावधान है।सभी पुराने और नव स्थापित आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। साथ ही जिला और अनुमंडल स्तर पर तकनीकी संस्थानों की स्थापना की जाएगी।

20 लाख युवाओं के लिए रोजगार सृजन बिहार के लिए क्रांतिकारी कदम है बिहार के विकास पुरुष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर है सबका साथ सबका विकास निर्धारित किया गया है.

सामाजिक न्याय की आधारभूत संरचना को मजबूत किया गया है राज्य में सामाजिक व धार्मिक सौहार्द है सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है।एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो लोग बजट पर सवाल उठा रहे हैं वह बिहार के विकास के बाधक लोग हैं.

उनके शासनकाल में बिहार में हत्या लूट बलात्कार अपराध बढ़ा सड़क बिजली पानी स्वास्थ्य चिकित्सा सभी व्यवस्थाएं चरमराई सड़कें बदहाल हुई बिहार के लोगों को आर्थिक रूप से विपन्न होना पड़ा।बिहार के विकास पुरुष सही मायने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं जिन्होंने विकास से कभी समझौता नहीं किया जनता से किए वादे को पूरा किया महिलाओं को सभी प्लेटफार्म पर उचित प्रतिनिधित्व देने वाला पहला राज्य बिहार बना है यह भी गर्व की बात है।

अपने विभाग से संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा की विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग विकास की यात्रा में अपनी अहम भूमिका अदा करेगा जो भी साधन व संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं उनका पूरी इमानदारी और पारदर्शी तरीके से इस्तेमाल किया जाएगा।बजट 2021-22 सक्षम और आत्मनिर्भर बिहार की परिकल्पना को साकार करने वाला है। बजट पूरी तरह से संतुलित है और सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।इसके माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास होगा। मुख्यमंत्री जी के कुशल प्रबंधन में 2005 से अबतक अर्थव्यवस्था में विकास दर डबल डिजिट में रही है। उसे यह बजट और गति देगा।