पटना एनआईटी का दीक्षांत समारोह : 736 छात्र-छात्राओं को मिलेगी डिग्री, टॉपर्स को गोल्ड मेडल देंगे राष्ट्रपति

चर्चित बिहार  राजधानी पटना के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) के दीक्षांत समारोह में बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे। वे टॉपरों को स्वर्ण पदक देंगे। इस दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2017-18 के 736 छात्र-छात्राओं को डिग्री मिलेगी।एनआईटी के निदेशक प्रो. पीके जैन के मुताबिक, राष्ट्रपति समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर राज्यपाल लाल जी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे। ज्ञान भवन में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति शाम 4 बजे समारोह में पहुंचेंगे और 5 बजे निकल जाएंगे। इस दीक्षांत समारोह में बीटेक और बी-आर्किटेक्ट के 537, मास्टर डिग्री के 182 और पीएचडी डिग्री के 17 छात्र-छात्राओं को डिग्री दी जाएगी। राष्ट्रपति एक पीजी और एक यूजी के ओवरऑल टॉपर को स्वर्ण पदक देंगे, इसके अलावा आठ अन्य टॉपरों को भी वे स्वर्ण पदक प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति के कन्वोकेशन हॉल से जाने के बाद भी समारोह जारी रहेगा।

विज्ञान ‌एवं तकनीकी मंत्री जयकुमार सिंह भी कार्यक्रम में आमंत्रित हैं. इस मौके पर यूजी, पीजी व पीएचडी के कुल 736 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जायेगी. वहीं दस छात्र-छात्राओं को राष्ट्रपति गोल्ड मेडल प्रदान करेंगे. एनआईटी के निदेशक प्रो पीके जैन अतिथियों का स्वागत करेंगे.
टॉपर्स जिन्हें राष्ट्रपति प्रदान करेंगे गोल्ड मेडल 
1. पीयूष कुमार सिंह (सिविल इंजीनियरिंग, पीजी)
2. दैवामदिन मनोहर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कॉम्यूनिकेशन, पीजी)
3. अमित कुमार चौधरी (मेकेनिकल इंजीनियरिंग, पीजी)
4. आकांक्षा सचदेवा (सिविल इंजीनियरिंग, यूजी)
5 शिवांस सिंह (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, यूजी)
6. कुमार पीयूष (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कॉम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग)
7. विशाल वर्मा (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)
8. चित्रांश कुमार झा (मेकेनिकल इंजीनियरिंग)
9. अमित कुमार चौधरी (मेकेनिकल इंजीनियरिंग, ओवरऑल टॉपर, पीजी)
10. चितरंजन कुमार झा, (मेकेनिकल इंजीनियरिंग, ओवरऑल टॉपर, यूजी)
राष्ट्रपति की विजिट को लेकर कारकेड का हुआ रिहर्सल
पटना :  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 नवंबर को पटना आ रहे हैं. इसे लेकर उनके कारकेड का रिहर्सल किया गया. इस दौरान कारकेड में आइजी, डीआइजी, एसएसपी के साथ ही सभी सिटी एसपी भी मौजूद थे. बताया जाता है कि पटना एयरपोर्ट से कारकेड का रिहर्सल शुरू हुआ और सबसे पहले राजभवन गया. इसके बाद कारकेड वहां से निकला और गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन पहुंचा.
इसके बाद राष्ट्रपति के जाने के समय का भी कारकेड रिहर्सल किया गया. बताया जाता है कि कारकेड के रिहर्सल के दौरान बनी रणनीति के तहत हर चौक- चौराहे पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी थी. जिन रास्तों से कारकेड को गुजरना था, उन रास्तों पर सामान्य आवागमन को आधा घंटे पूर्व ही रोक दिया गया था. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति की विजिट के दौरान समूचे शहर में खास सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. उनकी यात्रा से जुड़ी  रूट पर उनके आने से पहले संबंधित मार्गों पर ट्रैफिक रोका जायेगा.
पीएमसीएच और आईजीआईएमएस में एक ओटी, एक आईसीयू और दो स्पेशल वार्ड रिजर्व
पटना :  राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के पटना आगमन को देखते हुए गुरुवार को शहर के सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है. पीएमसीएच और आईजीआईएमएस में एक-एक ऑपरेशन थियेटर और दो-दो स्पेशल वार्ड को सुरक्षित रखा गया है. आईजीआईएमएस में खासकर राष्ट्रपति के लिए अलग से एक कार्डियक एंबुलेंस उनके काफिले के साथ रहेगा.
कॉर्डियक एंबुलेंस एयरपोर्ट से लेकर राजभवन व उनके काफिले तक साथ में रहेगा. आईजीआईएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल व पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि में ओटी और स्पेशल वार्ड सुरक्षित रखा गया है.
डॉ मनीष ने बताया कि अलग से एक आइसीयू भी रिजर्व रखा गया है. गुरुवार की सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक संस्थान के 22 विभागों के डॉक्टरों की ड्यूटी लगायी गयी है. इसमें सीनियर डॉक्टर के साथ जूनियर डॉक्टर भी रहेंगे.
कई मुख्य मार्गों के रूट होंगे डायवर्ट
पटना :  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को लेकर शहर के कई सड़क मार्ग के रूट में बदलाव किया गया है. राष्ट्रपति पटना एयरपोर्ट से सबसे पहले राजभवन जायेंगे और फिर वहां से वे ज्ञान भवन में आयोजित एनआइटी के कार्यक्रम में शामिल होंगे. ज्ञान भवन में चार बजे शाम से कार्यक्रम शुरू होना है और पांच बजे तक चलेगा. इसी बीच राष्ट्रपति वहां से वापस पटना एयरपोर्ट आयेंगे और फिर अपने गंतव्य की ओर निकलेंगे. उनके आगमन को लेकर गुरुवार को शहर की सुरक्षा कड़ी रहेगी और जाम की समस्या न हो इसके लिए कई रूट डायवर्ट कर दिये गये हैं.
चितकोहरा गोलंबर से पटना हवाई अड्डा, राजाबाजार, आशियाना की ओर आने वाले वाहनों को चितकोहरा गोलंबर से अनिसाबाद, टमटम पड़ाव की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा. हड़ताली मोड़, आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले वाहनों को चितकोहरा गोलंबर से गर्दनीबाग आरओबी की ओर जाना होगा.
बिहार सैन्य पुलिस की ओर से आने वाले वाहनों को हवाई अड्डा पश्चिमी छोर से डुमरा टीओपी की तरह जाना होगा. और, डुमरा टभ्ओपी से हवाई अड्डा, पटेल गोलंबर की ओर जाने वाले वाहनेां को हवाई अड्डा पश्चिमी छोर से फुलवारी की ओर जाने की व्यवस्था की गयी है.
राजवंशी मोड़ पर बने ड्रॉप गेट को राष्ट्रपति के आगमन के 15 मिनट पूर्व बंद कर दिया जायेगा. इस दौरान सगुना मोड़ की ओर से आने वाले सभी वाहनों को बायें पटेल नगर व दायें डुमरा चौकी की ओर जाने की व्यवस्था की गयी है.
पुनाईचक की तरफ से बेली रोड पर आने वाले वाहनों को पुनाईचक मोड़ के अंदर बने टी से ही पश्चिम ललित भवन की ओर जाने की व्यवस्था की गयी है. वाहनों को पुनाईचक मोड़ पर नहीं जाने की इजाजत होगी.
बोरिंग रोड चौराहा से बेली-बोरिंग रोड क्रॉसिंग, आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले वाहनों को बोरिंग रोड चौराहा से राजापुर पुल की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा. ये बेली रोड की आेर नहीं जा सकेंगे.
दानापुर, दीघा, राजापुर पुल की ओर से आने वाले वाहनों को पुलिस लाइन तिराहा से मोड़ दिया जायेगा और बुद्ध मार्ग की ओर भेजने की व्यवस्था की गयी है. कोई भी वाहन कारगिल चौक की ओर नहीं जायेंगे.
आर ब्लॉक चौराहा से आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले वाहन अदालतगंज पूर्वी की ओर से जा सकते है. आयकर गोलंबर की ओर नहीं जाने दिया जायेगा.
पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहा आने वाले सभी वाहनों को डाकबंगला चौराहा से दाहिने मुड़ कर न्यू डाकबंगला रोड से होते हुए भट्टाचार्या रोड जा सकेंगे.
पटनासिटी, गांधी चौराहा, पीएमसीएच की ओर से गांधी मैदान की ओर आने वाले वाहनों को कारगिल चौक से बायें बाकरगंज, रामगुलाम चौक की ओर जाने की व्यवस्था है.