ICC T20I Rankings: करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे कुलदीप यादव, टॉप 10 में बरकरार रोहित-राहुल

0
32

चर्चित बिहार हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुई तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली टीम इंडिया आईसीसी टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के बाद नंबर दो पर काबिज है। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान पहले और भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है। इन दोनों ने क्रमश: दो और तीन अंक हासिल किये। पाकिस्तान के अब 138 जबकि भारत के 127 अंक हो गये हैं। इस बीच आस्ट्रेलिया को इस महीने में चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। इनमें से एक मैच वह दक्षिण अफ्रीका और तीन भारत के खिलाफ खेलेगा। अगर वह चारों मैच में जीत दर्ज करता है तो उसके 126 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा। लेकिन अगर वह सभी चार मैच हार जाता है तो वह 112 अंक के साथ छठे स्थान पर पहुंच जाएगा। इसी तरह से अगर दक्षिण अफ्रीका 17 नवंबर को होने वाले मैच में जीत दर्ज करता है तो उसको तीन अंक मिलेंगे। भारत अगर तीनों मैच में जीत दर्ज करता है तो उसके 129 अंक हो जाएंगे।

भारत को सीरीज में शानदार जीत दिलाने वाले कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा को भी तीन पायदान का फायदा हुआ है। रोहित अब आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 10 स्थान से आगे बढ़कर नंबर 7 पर पहुंच गए हैं। रोहित ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी20 मैच में नाबाद 111 रनों की तूफानी पारी खेली थी। वहीं रोहित के साथी बल्लेबाज शिखर धवन भी 5 स्थान की छलांग लगाते हुए 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

आखिरी टी20 मैच में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक लगाने वाले ऋषभ पंत 41 पायदान की लंबी छलांग के बाद 100वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि केएल राहुल भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रैटिंग के साथ नंबर 4 पर काबिज हैं। उन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है और वे नंबर 3 से नंबर 4 पर पहुंच गए हैं। 858 रैटिंग के साथ पहले नंबर पर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर 839 रैटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच बने हुए हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments