BSEB : इंटर परीक्षा-2020 के लिए 11वीं में रजिस्ट्रेशन की डेट जारी, दिसंबर में ही होगा सबकुछ

0
23

चर्चित बिहार : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 के लिए 11वीं में रजिस्ट्रेशन की तारीख जारी कर दी है. BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने आज मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इसके लिए 6 से 20 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की तारीख रखी गई है. रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी.

बोर्ड अध्यक्ष ने इसके साथ ही सभी विद्यालय प्रधानों को भी रजिस्ट्रेशन कराने से संबंधित कई निर्देश जारी किये हैं. इसकी प्रक्रिया बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर होगी. स्टूडेंट्स को इससे संबंधित अतिरिक्त निर्देश स्कूल में मिल जायेंगे.

मालूम हो कि बिहार बोर्ड ने 9वीं कक्षा में भी रजिस्ट्रेशन के लिए डेट का शेड्यल जारी कर दिया है. चेयरमैन आनंद किशोर के अनुसार शिक्षण संस्थानों के हेड 9वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन भराएंगे. साथ ही बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर 15 नवंबर 2018 से 6 दिसंबर के बीच रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुल्क के साथ आॅनलाइन जमा किये जाएंगे.

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन एवं शुल्क जमा
—————————————
◆ शिक्षण संस्थानों के प्रधान सर्वप्रथम समिति की वेबसाइट www.biharboard.online से रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को भरने के लिए उपलब्ध करा देंगे.

विद्यार्थियों द्वारा भरे गए फॉर्म को प्राप्त कर संस्थानों के प्रधान पूर्व में उपलब्ध कराए गए user ID एवं password के आधार पर log-in कर विद्यार्थियों का विवरणी भरेंगे.

◆ शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा भरे गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तीन प्रति प्रिंट आउट निकालकर दो प्रतियां अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा तथा एक प्रति अपने कार्यालय में रखा जाएगा.

◆ तदोपरांत भरे गए फॉर्म में कोई त्रुटि हो तो विद्यार्थी/अभिभावक द्वारा उसमे सुधार करते हुए हस्ताक्षर के साथ संस्थान प्रधान को उपलब्ध करा दिया जाएगा. उसके बाद संस्थान प्रधान द्वारा समिति के पोर्टल पर आवश्यक ऑनलाइन सुधार किया जाएगा.

◆ शिक्षण संस्थाओं के प्रधान द्वारा रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन माध्यम (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग) से, ई-चालान से नगद भुगतान, एवं NEFT के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है.

◆ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर – 0612- 2232074, 2232257, 2232239 आदि पर संपर्क किया जा सकता है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments