पटना शिक्षा मंत्री के आवास के सामने एसटीईटी अभयर्थियो का हंगामा, पुलिस से झड़प

0
123

चर्चित बिहार
15 सितम्बर 2022

पटना में एक बार शिक्षक अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। गुरुवार को शिक्षा मंत्री के आवास पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। उसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मोर्चा थाम लिया और झड़प हो गई। राज्य के STET शिक्षक अभ्यर्थियों ने पटना में प्रदर्शन और सचिवालय के घेराव की योजना बनाई थी। इनकी मांग है कि शिक्षक भर्ती के सातवें चरण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए। राज्य के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी पटना पहुंचकर प्रदर्शन में शामिल हुए।

दरअसल अगस्त महीने में इसी मांग को लेकर पटना में जोरदार आन्दोलन हुआ था। टीईटी पास अभ्यर्थियों ने सातवें चरण की विज्ञप्ति निकालने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि छठे चरण की बची सीटों को अगले चरण में मर्ज कर  सरकार नियोजन प्रक्रिया शुरू करे। इस मांग पर हुए प्रदर्शन के दौरान डाकबंगला चौराहे पर प्रदर्शनकारी और पुलिस में भिड़ंत हो गई थी जिसमें पुलिस ने उनकी पिटाई कर दी। उसके बाद डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जल्द ही नियोजन शुरू करने का आश्वासन दिया था। तब अभ्यर्थियों ने 5 सितंबर का का अल्टिमेटम दिया था।

बीते 5 सितंबर को पटना में आंदोलन किया गया जिसमें कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसके बाद भी राज्य में शिक्षक बहाली का सातवां चरण शुरू नहीं किया गया तो अभ्यर्थी फिर सड़क पर उतर आए। शिक्षक अभ्यर्थी बिहार सरकार को बार बार यह याद दिलाना चाहते हैं कि सरकार ने 10 लाख नौकरी और 10 लाख रोजगार का आश्वासन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिया था। राज्य केSTET अभ्यर्थी रणनीति के तहत गुरुवार को पटना में जुटे और अपनी सातवां चरण शुरू करने की मांग को लेकर शिक्षा मंत्री के आवास के पास प्रदर्शन किया।