पटना / कृषि मंत्री बोले-अधिक कतरनी धान उत्पादक किसान को पुरस्कृत करेगी सरकार

चर्चित बिहार पटना. राज्य के कतरनी धान उत्पादक किसानों को सरकार पुरस्कृत करेगी। सरकार ने भागलपुरी कतरनी धान उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की योजना बनायी है।

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि क्षेत्र और जिला स्तर पर सबसे अधिक कतरनी धान उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा। बिहार कृषि विवि द्वारा कतरनी धान उत्पादक सफल किसानों की सफलता की कहानी का वीडियोग्राफी कराया जाएगा, जिससे अन्य किसानों के बीच इसका प्रचार-प्रसार हो सकेगा।
किसानों को दिया जाएगा मिनी किट
कतरनी धान उत्पादन को बढ़वा देने के लिए सरकार ने बीएयू को राशि उपलब्ध करा दी है। लगभग 10 लाख रुपए की राशि से कतरनी चावल के बीच के गुणवत्ता और उत्थान के लिए अनुसंधान और किसानों को कतरनी का आधार बीज का मिनी किट वितरित किया जाएगा। पुराने प्योर कतरनी धान से सबौर कतरनी बीज बीएयू ने तैयार किया है्, जिसका पौधा पहले के कतरनी की तुलना में काफी छोटा है। इसकी उतपादकता भी अधिक है।

कतरनी चावल क्षेत्र के विस्तार के लिए सरकार प्रयासरत
कतरनी चावल के क्षेत्र विस्तार के लिए सरकार प्रयास कर रही है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को इसके गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन, प्रसंस्करण एवं इसके मार्केटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कतरनी चावल के प्रसंस्करण और मिलिंग से संबंधित व्यावसायियों, किसानों को राज्य से बाहर विशेष कर बासमती उत्पादक समूहों और प्रसंस्करण इकाईयों का परिभ्रमण कराया