छह सवारी ट्रेनें रहीं रद्द, बदले मार्ग से चली कैपिटल व महानंदा एक्सप्रेस

चर्चित बिहार  कटिहार.  पश्चिम बंगाल एवं असम के मैदानी इलाकों में पिछले दो दिन से हो रही मूसलाधार बारिश का असर ट्रेन परिचालन पर पड़ा है। हाल यह है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र को जाने वाली अलीपुरद्वार मंडल के कई रेल रूट जो कटिहार मंडल के सिलीगुड़ी से जुड़े हैं बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। इन रूटों पर पानी का दबाव बढ़ रहा है और कहीं- कहीं पानी पटरी के पार बह रहा है।

सवारी ट्रेनों का परिचालन रद्द 
रेल प्रशासन की ओर से एहतियातन आधा दर्जन से अधिक सवारी ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है। वहीं, कटिहार से पूर्वोत्तर राज्यों को जाने वाली कैपिटल एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस बदले मार्ग से चलाई जा रही है। रेल प्रशासन द्वारा जानकारी दी गई है कि रेल रूट पर पानी का दबाव बढ़ने को लेकर राहत कार्य जारी है। अगर जरूरी न हो तो फिलहाल पूर्वोत्तर की यात्रा से परहेज करे।

यात्रियों को उठानी पड़ रही परेशानी 
सुरक्षा को लेकर बीस से अस्सी मिनट तक इन इलाकों में ट्रेनों को रोक-रोक कर चलाया जा रहा है।

रविवार की रात कटिहार मंडल से जुड़े अलीपुरद्वार मंडल के कैरोन इ 3बामनहाट रेल रूट पर किलोमीटर संख्या 92 तथा 83 के बीच बारिश व बाढ़ का पानी रेल पटरी को पार कर गया। इसकी वजह से इस रूट पर निर्धारित कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

ट्रेनों के रद्द होने से रेल यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। अभी सिलीगुड़ी एवं एनजेपी से बदले मार्ग से ट्रेनों को अलीपुरद्वार फिर उसके आगे कामाख्या तक चलाया जा रहा है।

इन ट्रेनों का बदला मार्ग 
सोमवार को 15483 नंबर की महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन, अलीपुद्वार न्यू कूच बिहार, रानी नगर, जलपाईगुड़ी होकर चलाई गई। वहीं 13149 कंचन कन्या एक्सप्रेस को न्यू जलपाईगुड़ी, रानीनगर जलपाईगुड़ी अलीपुरद्वार होकर चलाई गई। 13248 कैपिटल एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी रानीनगर जलपाईगड़ी न्यू कूच बिहार होकर चली।

ये सवारी ट्रेनें रहीं रद्द

55725, 26 सिलीगुड़ी अलीपुरद्वार सवारी
15767,68 सिलीगुड़ी अलीपुरद्वार इंटरसिटी
15765,66 सिलीगुड़ी धुबड़ी इंटरसिटी
55465 अलीपुरद्वार बामनहाट सवारी
55467,68 सिलीगुड़ी बामनहाट एक्सप्रेस