अपने आवास पर आराम करते लालू का वीडियो वायरल, 30 को करेंगे आत्मसमर्पण

पटना : राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव मुंबई से इलाज करवाने के बाद आज पटना लौट आये है. करोड़ों रुपये के चारा घोटाला से जुड़े मामले में दोषी ठहराये गये और इलाज के लिए अस्थायी जमानत पर रिहा लालू प्रसाद आगामी 29 अगस्त को रांची जायेंगे और झारखंड उच्च न्यायालय के उनके जमानत की अवधि विस्तारित नहीं किये जाने के कारण 30 अगस्त को रांची स्थित सीबीआई अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे. इन सबके बीच पटना आवास पर आराम करते हुए लालू प्रसाद यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

वायरल वीडियो में लालू प्रसाद के साथ उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी बैठी हुई हैं. वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि लालू काफी बीमार हैं. वे काफी कमजोर भी नजर आ रहे हैं. उनके पास बैठी राबड़ी भी बेहद चिंतित दिख रही हैं. मीडिया रिपोर्ट में एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में उनके एक करीबी सहयोगी ने हवाले से बताया जा रहा है कि लालू यादव एक साथ कई बीमारियों से जूझ रहे हैं. उन्‍हें पहले से हाई बीपी, शुगर, किडनी, प्रोस्‍टेट, किडनी में पथरी, हर्निया, ग्‍लूकोमा, बीटा थैलेसीमिया से जुड़ीं समस्‍याएं हैं. 2014 में ऑर्टिक वल्‍व रीप्‍लेसमेंट, पेटेंट फॉरामेन ओवेले और ऑर्टोप्‍लास्‍टी के ऑपरेशन भी हुए थे.

उल्लेखनीय है कि लालू को इलाज के लिये गत 11 मई को छह सप्ताह की अस्थायी जमानत मिली थी जिसे बाद में विस्तारित किया गया था. पटना हवाई अड्डे पर आज पहुंचने के बाद अपनी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास जाने के क्रम में लालू ने प्रतिबंध होने के कारण मीडिया से ज्यादा बातचीत नहीं की, लेकिन इतना जरूर कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है. उन्होंने कहा ‘बोलना नहीं है. इंस्ट्रक्शन है. तबीयत ठीक नहीं है.’

मीडियाकर्मीयों के मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिका गृह में 34 लड़कियों के साथ यौन शोषण के मामले में पूछे जाने पर लालू प्रसाद ने दोहराया सार्वजनिक मुद्दों पर उनका टिप्पणी किया जाना प्रतिबंधित है. लालू के करीबी और विश्वासपात्र विधायक भोला यादव ने बताया कि “लालू जी मुंबई के एशिया हार्ट इंस्टीट्यूट में गत 6 अगस्त को दिल और गुर्दे के संक्रमण के इलाज के लिए गये थे और 19 दिनों के बाद आज पटना लौटे हैं और वे आगामी 29 अगस्त को रांची जायेंगे तथा 30 अगस्त को सीबीआई अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे.”

लालू के स्वास्थ्य के बारे में पूछे जाने पर भोला यादव ने कहा कि उनके दिल के वाल्व और गुर्दे में संक्रमण है. संक्रमण नहीं बढ़े इसके लिए एशिया हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों ने उन्हें स्वच्छ स्थान और परिवेश में रखे जाने की सलाह दी है. भोला ने कहा कि लालू जी रिम्स में रखे जाने के लिए आवेदन देंगे, लेकिन इस बारे में सीबीआई अदालत द्वारा निर्णय लिया जाना है. लालू के दोनों पुत्र तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव सहित उनके परिवार किसी भी सदस्य के पटना हवाई अड्डे पर मौजूद नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर भोला ने बताया कि वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बीपी मंडल की 100वीं जयंती पर आयोजित राजद के कार्यकमों में भाग लेने गए हुए हैं.