प्रधानमंत्री जी का ‘हर घर जल’ का सपना, जल्द होगा पूरा- प्रहलाद सिंह पटेल

प्रधानमंत्री जी का ‘हर घर जल’ का सपना, जल्द होगा पूरा- प्रहलाद सिंह पटेल

नई दिल्ली, 10 जुलाई- जलशक्ति मंत्रालय में केंद्रीय राज्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद श्री प्रहलाद सिंह पटेल एक्शन मोड में आ गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ‘हर घर जल’ के सपने को साकार करने के लिए बैठकों का दौर शुरू हो गया। आज उन्होंने अंत्योदय भवन में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडू जी व अन्य अधिकारियों के साथ स्वच्छ जल अभियान पर विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि ‘हर घर जल’ पहुंचे। दूर-दराज के गांव भी इससे अछुते नहीं होने चाहिए। यह हम सब की जिम्मेदारी है और हर परिवार का अधिकार जो उन्हें मिलना चाहिए। देश में कोई घर ऐसा नहीं होना चाहिए जहां नल ना हो।

सिर्फ 22 महीनों में इन्सेफेलाइटिस से प्रभावित पांच राज्यों में 97 लाख परिवारों को नल के पानी की आपूर्ति मिली। जल जीवन मिशन के तहत इन्सेफेलाइटिस निवारक उपायों को मजबूत करते हुए 2021-22 के लिए जेई-एईएस घटक के रूप में पांच राज्यों को 463 करोड़ रुपए आवंटित किये गए। उन्होंने कहा कि ऐसी उपलब्धि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही संभव है, ऐसे उपलब्धि भरे कार्यों से न सिर्फ उत्साह बढ़ता है बल्कि संतुष्टि भी मिलती हैं।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत जी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ पर भी समीक्षा बैठक हुई जिसमें केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, केंद्रीय राज्यमंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडू और मंत्रालय के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।