जम्मू कश्मीर में जन्मी मुंबई को बनाया कर्म स्थली और बिहार यूपी की सुपर स्टार

चर्चित बिहार जम्मू कश्मीर में जन्मी मुंबई को बनाया कर्म स्थली और बिहार यूपी की सुपर स्टार अनारा गुप्ता हिन्दी और भोजपुरी फिल्मों की अभिनेत्री हैं. लेकिन उन्हें मुख्य तौर पर भोजपुरी फिल्मों में अभिनय के लिये जाना जाता हैं. उनका जन्म 29 अगस्त 1986 को जम्मु मे हुआ था. उन्होंने साल 2001 में मिस जम्मू का खिताब जीता.
अनारा ने 2005 में फिल्मों में कदम रखा.

उन्होंने खुद की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘मिस अनारा’ में काम किया. फिल्म 2007 में रिलीज हुई, लेकिन इसे ज्यादा सफलता नहीं मिली. बॉलीवुड में सफल ना होने पर अनारा ने भोजपुरी फिल्मों की तरफ रूख किया. उन्होंने “हमसे बढ़कर कौन”, “राम लखन’, ‘अंतिम तांडव’ जैसी फिल्मों में नजर आई. दो दर्जन से ज्यादा सुपरहिट भोजपुरी फिल्मों में नजर आ चुकी अनारा गुप्ता भोजपुरी में 50 से ज्यादा फिल्में की हैं साथ ही साथ स्टेज शो के माध्यम से देश और विदेश तक में फैंश की चहेती है। विगत 2 वर्षों के लिए भोजपुरी सिनेमा सेपरेट ले चुकी भोजपुरी के सुपरस्टार अदाकारा अनारा गुप्ता ख्याति सिंह की फिल्म बलमुआ तोहरे खातिर से भोजपुरी फिल्मों में वापसी कर रही है बातचीत के क्रम में अनारा ने बताया कि भोजपुरी में उनके लाखों चाहने वाले फैंस है। व्यक्तिगत कारणों से उन्होंने भोजपुरी सिनेमा से ब्रेक लिया था अपने चाहने वालों के अनुरोध पर भोजपुरी सिनेमा में वापसी कर रही है। अपने साथ समय-समय पर जुड़ने वाले विवादों के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह साफ दिल की है पर दुनिया ऐसी नहीं मतलबी लोग उनके चेहरे और नाम का इस्तेमाल पर साजिश रचते रहते है पर ईश्वर उनके साथ है। बिग बॉस में जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बहुत से अवसर आया था पर उन्होंने मना कर दिया क्योंकि शौहर के साथ एक सेल्फी बिग बॉस के घर के अंदर शादी करनी पड़ेगी पर वह फिलहाल मानसिक रूप से शादी के लिए तैयार नहीं है। भोजपुरी सिनेमा में वापसी पर अनारा ने कहा कि उनके पास कई बड़े बजट की फिल्में हैं पर अब वह सशक्त किरदार वाली फिल्मों का ही चयन कर रही हैं। भोजपुरी सिनेमा में एक कमी पहचान बना चुकी अलार्म में स्वीकार किया कि भोजपुरी फिल्मों में अभिनेत्रियों के साथ न्याय नहीं हो पाता नायकों के लिए निर्माताओं के पास जो बड़े बजट होते हैं पर अभिनेत्रियों की हकमारी हो जाती हैं आपको इंडस्ट्री में रहना है

इस कारण आप चाहकर भी आवाज नहीं उठा पाते अश्लीलता के सवाल पर उन्होंने कहा कि एल्बम गाने वाले लोग और सस्ती लोकप्रियता के बल पर जल्दी सफलता के मुकाम आने का ख्वाब देखने वाले लोग ही गंदगी फैलाते हैं उन्होंने कहा कि सेंसर बोर्ड का काम है फिल्म पर कैसे चलाना पर कुछ तथाकथित लोग भोजपुरी सिनेमा के बारे में अनाप-शनाप प्रचारित-प्रसारित कर भोजपुरी के खेवनहार बनने का ख्वाब देखते है भोजपुरी काफी समृद्ध भाषा है। बिहार में सिनेमाघरों की स्थिति बेहद दयनीय इस कारण से चाहकर भी भोजपुरी के दर्शक भोजपुरी फिल्मों को देखने सिनेमाघरों तक नहीं आ पाते सरकार को भोजपुरी फिल्मों के विकास के लिए बिहार यूपी में भोजपुरी फिल्मों को टेक्स् फ्री करना चाहिए तथा सिनेमाघरों की स्थिति भी सुधारनी चाहिए। अपने नए लुक के बारे में अनारा ने कहा की उन्होंने वजन कम किया है अब वह एक नए रूप में भोजपुरी सिनेमा में नजर आएंगी ।