World Cup 2018: जानिए फीफा के इतिहास में फ्रांस से जुड़ी 5 खास बातें

0
43

ई दिल्ली: World Cup 2018: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में रविवार को फ्रांस ने क्रोएशिया के सपने को चकनाचूर करते हुए 4-2 से विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया. विश्व कप खिताब जीतने पर जहां फ्रांस को 38 मिलियन डॉलर (करीब 260 करोड़), तो क्रोएशिया को 28 मिलियन डॉलर (लगभग 191 करोड़ रुपये) प्राइज मनी के रूप में मिले. फ्रांस की टीम से एंटोनी ग्रीजमैन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. फीफा के इतिहास में फ्रांस ने दूसरी बार जीत हासिल की है. इससे पहले फ्रांस ने 1998 में दिदिएर डेसचेम्प्स की कप्तानी में ब्राजील को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीता था.

आइये जानते हैं फीफा के इतिहास में फ्रांस की टीम से जुड़ी खास बातें

1. फ्रांस अब तक दो बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुका है. फ्रांस ने पहली बार वर्ल्ड कप 1998 में जीता था. फ्रांस ने फाइन मैच में ब्राजील को 3-0 से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था.

2.  फ्रांस छठा ऐसा देश है जिसने दो बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.

3. दूसरी बार फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाले फ्रांस के कोच दिदिएर डेसचेम्पस बतौर खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले दुनिया के तीसरे शख्स बन गए हैं. फ्रांस ने 1998 में जब पहली बार वर्ल्ड कप जीता था तब उसके कप्तान दिदिएर डेसचेम्प्स थे. उनसे पहले ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी फ्रैंक बेकनबऊर ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments