Breaking Newsताज़ा ख़बरराज्य-राजधानी

बृजेश ठाकुर के स्वाधार गृह से 11 महिलाएं, 4 बच्चे लापता, FIR दर्ज

सेवा संकल्प NGO के संचालक बृजेश ठाकुर के खिलाफ शिकंजा कसता जा रहा है. बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित बालिका गृह में 34 लड़कियों के साथ बलात्कार के मामले में FIR दर्ज और गिरफ्तारी के बाद उसके खिलाफ एक और FIR दर्ज किया गया है.

शातिर बृजेश ठाकुर के खिलाफ यह दूसरा FIR उसके द्वारा मुजफ्फरपुर में ही संचालित स्वाधार गृह से 11 महिलाओं और 4 बच्चों के लापता होने को लेकर कराया गया है. बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित इस स्वाधार गृह में ऐसी महिलाएं ही रहा करती थीं जिनका कोई नहीं होता था और यहां पर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और उनके लिए रोजगार के रास्ते तलाशने के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी.

मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज द्वारा फरवरी में बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित बालिका गृह का ऑडिट कराया गया था जिसमें इस बात का खुलासा हुआ था कि यहां पर रहने वाली लड़कियों के साथ बलात्कार होता है. इस खुलासे के बाद से ही बिहार सरकार ने बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित अन्य संस्थाओं पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया था.

इसी क्रम में 20 मार्च को समाज कल्याण विभाग ने बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित स्वाधार गृह की जांच कराई. जांच के दौरान यह पाया गया कि यहां पर 11 महिलाएं और उनके 4 बच्चे रह रहे थे. इस बाबत रिपोर्ट समाज कल्याण विभाग के आला अधिकारियों को सौंप दी गई थी.

इसी बीच बालिका गृह में बलात्कार के मामले में बृजेश ठाकुर के खिलाफ मई में FIR दर्ज की गई और जून के पहले हफ्ते में उसकी गिरफ्तारी भी हो गई थी. बृजेश ठाकुर के गिरफ्तारी के बाद समाज कल्याण विभाग ने शिकंजा कसते हुए उसके द्वारा चलाए जा रहे अन्य संस्थानों की एक बार फिर से जांच कराई, जिसमें 9 जून को यह पाया गया कि स्वाधार गृह में रहने वाली 11 महिलाएं और चारों बच्चे लापता है. साथ ही जांच टीम को यह भी पता चला कि जिस बिल्डिंग में स्वाधार गृह चल रहा था उस में ताला लगाकर सभी लोग फरार हो गए हैं.

लापरवाही का आलम यह है कि 9 जून को ही समाज कल्याण विभाग द्वारा को इस बात की जानकारी हो गई थी कि स्वाधार गृह में रहने वाली 11 महिलाएं और 4 बच्चे लापता है मगर इसके बावजूद भी 2 महीने तक इसको लेकर कोई कार्यवाही नहीं की गई. इस मामले को लेकर कोई प्राथमिकी भी दर्ज नहीं हुई.

अब जब बृजेश ठाकुर बालिका गृह में बलात्कार मामले को लेकर सुर्खियों में है तो समाज कल्याण विभाग ने आनन-फानन में रविवार की रात स्वाधार गृह से गायब 11 महिलाओं और उनके चार बच्चे के मामले में प्राथमिकी मुजफ्फरपुर के महिला थाने में दर्ज कराई है.

आज तक से खास बातचीत करते हुए समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक दिवेश कुमार शर्मा ने पुष्टि की कि बृजेश ठाकुर द्वारा संचालित स्वाधार गृह से 11 महिलाएं और 4 बच्चे लापता है और उन्होंने इसको लेकर महिला थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराई है.

आज तक के पास उन 11 लापता महिलाओं की सूची और आवेदन की कॉपी मौजूद है जो पुलिस को इस मामले में FIR दर्ज करने के लिए दिया गया है. लापता महिलाओं का विवरण इस प्रकार है-

1. किरण देवी, 21 वर्ष

2. बेबी कुमारी, 20 वर्ष

3. शकीला बानो, 31 वर्ष

4. रेहाना खातून, 26 वर्ष

5. गुड्डी उर्फ सरिता, 49 वर्ष

6. भगवती देवी, 46 वर्ष

7. नूरजहां बेगम, 48 वर्ष

8. रोजीदा खातून, 48 वर्ष

9. जोहरा खातून, 35 वर्ष

10. राबिया खातून, 36 वर्ष

  • 11. जमीला, 42 वर्ष

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button